Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस ने 50 चेहरों को किया रिपीट: 2018 में हारे केवल एक को टिकट, 22 एमएलए बाहर

Chhattisgarh Assembly Election 2023: 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटों पर जीत दर्ज की थी। उप चुनावों में मिली जीत के बाद यह संख्‍या बढ़कर 71 पहुंच गई।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस ने 50 चेहरों को किया रिपीट: 2018 में हारे केवल एक को टिकट, 22 एमएलए बाहर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस 15 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद 2018 में सत्‍ता में आई। पार्टी की सत्‍ता में वापसी प्रचंड बहुमत के साथ हुई। 90 में से कांग्रेस ने 68 सीटों पर एकतरफा जीत दर्ज की। 5 वर्षों में विपक्षी विधायकों वाली 3 सीटों पर उप चुनाव हुए। कांग्रेस ने उन सीटों पर भी जीती। इस तरह कांग्रेस विधायकों की संख्‍या 68 से बढ़कर 71 हो गई। वहीं, भाजपा के विधायकों की संख्‍या 15 से घटकर 14, जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ के विधायकों की संख्‍या 5 से घटकर 3 हो गई।

बड़े बहुत के साथ सत्‍ता में आई कांग्रेस पर 2023 में भी 2018 वाला प्रदर्शन दोहराने का दबाव है। इसी दबाव का असर है कि पार्टी ने अपने सीटिंग एमएलए को टिकट काटा है, जबकि कांग्रेस में सीटिंग एमएलएल की टिकट काटने की परंपरा नहीं रही है। कांग्रेस ने छत्‍तीसगढ़ में एक-दो नहीं बल्कि पूरे 22 विधायकों का पत्‍ता साफ कर दिया है। इसमें एक पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। यही नहीं पार्टी ने 2018 में हारने वाले एक प्रत्‍याशी को छोड़कर किसी को इस बार टिकट नहीं दिया।

इनकी कट गई टिकट


2018 में हारने वाले इस एक मात्र नेता को फिर टिकट

2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 22 सीटों पर हारी थी। पार्टी ने 2018 में हारने वाले दिलीप लहरिया के अलावा किसी को इस बार टिकट नहीं दिया है। लहरिया को मस्‍तुरी सीट से प्रत्‍याशी बनाया गया है। 2013 में वे इसी सीट से जीते थे। इसके अलावा 2018 में हारने वाले कई दिग्‍गज नेताओं का भी पार्टी ने पत्‍ता साफ कर दिया है।

लगातार जीत रहे विधायकों की भी कटी टिकट

कांग्रेस ने अपने जीन सीटिंग एमएल की टिकट काटी है उनमें कुछ ऐसे हैं जो लगातार जीत रहे थे। इनमें चिंतामणी महाराज और बृहस्‍पत सिंह शामिल हैं। पार्टी ने अपने दो विधायकों का टिकट काटकर उनके स्‍थान पर उन्‍हीं के परिवार के सदस्यों को प्रत्‍याशी बनाया गया है। इनमें रायपुर ग्रामीण सीट से सत्‍यनारायण शर्मा के स्‍थान पर उनके पुत्र पंजक शर्मा को टिकट दिया गया है। इसी तरह दंतेवाड़ा सीट से देवती कर्मा के बदले उनके पुत्र छविंद्र कर्मा को टिकट दिया गया है।

गुरु रुद्र कुमार की बदली सीट

सरकार में पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार की सीट बदली गई है। उन्‍होंने 2018 में अहिवारा सीट से जीत दर्ज की थी। इस बार उन्‍हें नवागढ़ सीट से टिकट दिया गया है।

इन्‍हें फिर से मिली टिकट



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story